BAAS SPEAK UP

BAAS SPEAK UP
भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान (बास) की आजीवन प्राथमिक सदस्यता का नवीनतम जीरो (0) नंबर फॉर्म यहाँ पर क्लिक करके डाउन लोड और प्रिंट किया जा सकता है!
यदि आपका कोई अपना या परिचित पीलिया रोग से पीड़ित है तो इसे हलके से नहीं लें, क्योंकि पीलिया इतना घातक है कि रोगी की मौत भी हो सकती है! इसमें आयुर्वेद और होम्योपैथी का उपचार अधिक कारगर है! हम पीलिया की दवाई मुफ्त में देते हैं! सम्पर्क करें : डॉ. पुरुषोत्तम मीणा, 0141-2222225, 98285-02666

PRESSPALIKA NEWS CHANNEL-प्रेसपालिका न्यूज चैनल

6.11.10

निराशा असमय मृत्यु और आशा जीवन की वीणा है।

निराशा और नकारात्मकता दोनों ही चिन्ता, तनाव, क्लेश और बीमारियों की जननी हैं, जबकि आशा और सकारात्मकता जीवन में आनन्द, प्रगति, सुख, समृद्धि और शान्ति का द्वार खोलती हैं। जिससे जीवन जीने का असली मकसद पूरा होता है। 
अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम किसका चुनाव करते हैं? निराशा का सन्नाटा या आशा की वीणा की झंकार? चुनाव हमारे अपने हाथ में है।

डॉ. पुरुषोत्तम मीणा "निरंकुश"
दुःखी, परेशान और तनावग्रस्त 
आशंकित और भयभीत 
मित्रो, हममें से अधिकतर लोग इस कारण से दुःखी, परेशान और तनावग्रस्त रहते हैं, क्योंकि हम जाने-अनजाने अपने वर्तमान को, स्वयं ही नष्ट कर रहे हैं। कोई भी सामान्य व्यक्ति यदि ईमानदारी से स्वयं का आकलन करेगा तो वह पायेगा कि गुजर चुका समय और आने वाला समय हमेशा उसे परेशान रखता है और भूत एवं भविष्य की उधेडबुन में ऐसा व्यक्ति अपने वर्तमान को भी ठीक से नहीं जी पाता है। परन्तु इसे लोगों का दुर्भाग्य ही कहा जायेगा कि वे कभी न लौटाये जा सकने वाले भूतकाल को लेकर रोते और पछताते रहते हैं। काश मैंने ऐसा कर लिया होता! काश मैंने वह सौदा नहीं किया होता तो मैं लाखों के घाटे के सौदे से बच जाता! काश मैंने अपनी बेटी की शादी करने से पहले, लडके वालों के बारे में सारी जानकारी कर ली होती तो! काश मैंने शराब पीने की आदत तीन वर्ष पहले छोड दी होती तो!
भूतकाल को लेकर भी दो प्रकार की तकलीफें होती हैं, एक होती हैं जो गुजर चुके समय को स्वयं की गलतियों के चलते सही से उपयोग नहीं करने की। जबकि दूसरी में व्यक्ति किन्हीं परिस्थितियों के कारण अपने भूत का मनचाहा उपयोग नहीं कर पाता है, जिसका पछतावा उसे सताता रहता है। हालांकि दोनों ही स्थितियों में गुजर चुका समय तो वापस नहीं आ पाता है, लेकिन दूसरी स्थिति में व्यक्ति अधिक दुःखी रहता है और उसे उन लोगों या हालातों पर गुस्सा करने का बहाना मिलता रहता है, जिनके चलते वह अपने भूत का मनचाहा उपयोग नहीं कर सका होता है।
जो गुजर चुका उसे
लौटाया नहीं जा सकता   
कुछ लोग आने वाले कल अर्थात्‌ भविष्य को लेकर आशंकित और भयभीत रहते हैं। उन्हें अपने आने वाले कल में असुरक्षा और आशंकाएँ ही आशंकाएँ नजर आती हैं। जिसके चलते वे अपने वर्तमान को छोडकर भविष्य की उधेडबुन में ही लगे रहते हैं। उन्हें भविष्य अन्धकारमय नजर आता है। इसके अलावा अनेक लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने भूत और भविष्य दोनों में बुरी तरह से उलझे रहते हैं। जिसके चलते उनके लिये अपने वर्तमान में कोई रस नहीं रहता है। ऐसे लोग किसी भी तरह से अपने भूतकाल के अधूरे सपनों को फिर से साकार करने के सपने देखते रहते हैं। हालांकि इस तरह से वे न तो भूत को लौटा सकते हैं, न वर्तमान को जी पाते हैं और ऐसे लोगों का भविष्य निश्चय ही अनिश्चित और दुःखों से भरा हुआ होता है।

अतः समझने वाली महत्वूपर्ण बात यही है कि "हो गया सो गया, अब सोच करना व्यर्थ है।" जो गुजर चुका उसे तो लौटाया नहीं जा सकता, लेकिन हम अपने वर्तमान को अपने हिसाब से जीकर, अपने आने वाले भविष्य को अवश्य संवार सकते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जिन लोगों को वर्तमान को जीने का सलीका नहीं आता, उनका भविष्य निश्चय ही अन्धकारमय है। जबकि जिन लोगों ने वर्तमान को सम्पूर्णता से जीना सीख लिया है, वे इस बात की आशा अवश्य कर सकते हैं कि उनका भविष्य सुन्दर और सुखद ही होगा।

जिनके पास आज को जीने का कारण है, उनके
पास आने वाले सुन्दर कल की अपार सम्भावनाएँ हैं। 
इसलिये निष्कर्ष रूप में यही कहा जा सकता है कि बेहतर तो यही है कि हम अपने गुजर चुके जीवन से सबक सीखें और वर्तमान को पूर्णता से जियें, जिससे कि हमारा भविष्य संवर सके। जिनके पास आज को जीने का कारण है, उनके पास आने वाले सुन्दर कल की अपार सम्भावनाएँ हैं। परन्तु दुःख तो इस बात का है कि सौ में से नब्बे लोगों के पास गुजर चुके समय को वापस लौटाने के हजारों कारण हैं, लेकिन उनको अपने वर्तमान को रस लेकर और शान्ति से जीने का कोई कारण नजर नहीं आता है! जबकि उनके आसपास जीने के अनेक सुन्दर-सुन्दर कारण बिखरे पडे हैं। जीवन उनका स्वागत करने को बेताब है। आवश्यकता इस बात की है कि परमात्मा के अनुपम उपहार इस जीवन रूपी उपहार का हम स्वयं स्वागत करना सीखें। हम जब तक जीवन का स्वागत एवं सत्कार नहीं करेंगे। तब तक हमें खुशियों के बजाय दुःखों का ही समाना करना पडेगा।
हम जब तक जीवन का स्वागत एवं सत्कार नहीं करेंगे।
तब तक हमें खुशियों के बजाय दुःखों का ही समाना करना पडेगा। 
अतः मित्रो सब कुछ भूलकर अपने वर्तमान को जियो। वर्तमान ही सत्य है। एक क्षण बाद क्या होने वाला है, कुछ नहीं कहा जा सकता। यद्यपि वर्तमान को पूर्णता से जीने के बाद इस बात की उम्मीद एवं आशा अवश्य की जा सकती है कि हमारा आने वाला कल भी सुन्दर और सुखद होगा। अतः वर्तमान को सम्पूर्णता से जियें। आज से और इसी क्षण से अपने वर्तमान में रस लेना शुरू करें। वर्तमान को पूर्णता और सम्पूर्णता से जीन के लिये, अपने दैनिक जीवन में कुछ परिवर्तन लाने होंगे :-

1. सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा अपने आपके प्रति, अपने अपनों के प्रति और सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड के प्रति सकारात्मक विचार और सोच रखें।

2. आशावादी बनें। निराशाओं को त्यागें। उम्मीद करें कि दुनियाँ अच्छी है और अधिक अच्छी बन सकती है।

3. दूसरों की बातों को सुनें। दूसरों के अनुभवों से सीखें। जरूरी नहीं कि आप स्वयं ही हर बात को सिद्ध करें। लोगों ने जिन बातों को अपने अनुभव से बार-बार सिद्ध किया है, उनमें आस्था पैदा करें।

4. चीजों या परिस्थितियों को कोसना छोडें और उन्हें जैसी हैं, वैसी ही स्वीकारना शुरू करें। अस्वीकार नकारात्मकता और स्वीकार सकारात्मकता है।
5. निराशा असमय मृत्यु और आशा जीवन की वीणा है।

6. निराशा और नकारात्मकता दोनों ही चिन्ता, तनाव, क्लेश और बीमारियों की जननी हैं, जबकि आशा और सकारात्मकता जीवन में आनन्द, प्रगति, सुख, समृद्धि और शान्ति का द्वार खोलती हैं। जिससे जीवन जीने का असली मकसद पूरा होता है।

7. अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम किसका चुनाव करते हैं? निराशा का सन्नाटा या आशा की वीणा की झंकार? चुनाव हमारे अपने हाथ में है।
शुभकामनाओं सहित!-आपका-अपना-डॉ. पुरुषोत्तम मीणा "निरंकुश" Friday, February 26, 2010

निराशा का सन्नाटा या आशा की वीणा की झंकार? चुनाव हमारे अपने हाथ में है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी, केवल मेरे लिये ही नहीं, बल्कि सम्पूर्ण ब्लॉग जगत के लिये मार्गदर्शक हैं. कृपया अपने विचार जरूर लिखें!